नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार चली गई है. इस बीच फिलहाल अनलॉक 4.0 जारी है. अनलॉक 3.0 से तुलना करें तो इस बार सरकार ने ज्यादा रियायतें दी हैं. पिछले दिनों गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, 21 सितंबर से कई कार्यों को कुछ शर्तों के साथ अनुमति प्रदान की है, जिसमें खेल, धार्मिक, सांस्कृतिक इवेंट शामिल है.

खुलेगा ताजमहल : 17 मार्च से बंद आगरा स्थित ताजमहल और आगरा किले को 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि ताजमहल के लिए दर्शकों की संख्या 5 हजार रहेगी और आगरा किले के लिए संख्या 2500 रहेगी, टिकटों की सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग आप कर सकेंगे. आपको बता दें कि एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एतमादुद्दौला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था. ताजमहल में एंट्री के लिए कोरोना के नियमों (मास्क, सोशल डिस्टेंस) पालन करना अनिवार्य है.

सिनेमा प्रेमियों को अभी थियेटर्स में फिल्म देखने के लिए इंतजार करना पड़ेगा. अनलॉक-4 की गाइडलाइंस में भी थियेटर्स को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है. इसका मतलब यह है कि 30 सितंबर तक देश के सभी सिनेमाघर बंद ही रहेंगे. सरकार की ओर से स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर्स और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा पर प्रतिबंध बरकरार रखा है. गाइडलाइंस के अनुसार, देश में 21 सितंबर से ओपन थियेटर्स खोले जा सकते हैं, हालांकि वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा.

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल: गाइडलाइंस के अनुसार 21 सितंबर से कन्टेन्मेंट जोन के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है. ऐसे में छात्रों को अभिभावकों का एक पत्र चाहिए होगा. गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया कि छूट के दौरान स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को कम करने के लिए बीते मार्च महीने में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से अनलॉक के माध्यम से देश को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद जारी है.

The post Unlock 4.0 : 21 सितंबर से देश में स्कूल के साथ क्या-क्या खुलेंगे, जाने… appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply