नई दिल्ली। 21 सितंबर ( 21 September) दिन सोमवार को देश के लोगों को इस कोरोना काल में कुछ राहत मिलने वाली है. जी हां…कल से स्‍कूल खुलने (school reopen) से लेकर देश के सबसे बड़े ट्रांसपोर्टर भारतीय रेल (Indian Railways) 20 जोड़ी ट्रेनें शुरू करने जा रहा है. यही नहीं कल से ही इम्‍पोर्टरों के लिए भी सरकार ने कुछ व्‍यवस्‍था लागू की है, जो प्रभावी होने जा रहा है.

रेलवे चलाएगा 40 ट्रेन : भारतीय रेलवे (Indian railways) ने 21 सितंबर से चलने वाली 40 ट्रेनों (Train) की टिकट बुकिंग को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. दरअसल इन ट्रेनों के लिए टिकट रिजर्वेशन 19 सितंबर से यानी शनिवार से शुरू हो चुका है. यहां खास बात यह है कि इनमें से ज्‍यादातर ट्रेन बिहार (Bihar) को जोड़ने वाली हैं. यह व्‍यवस्‍था मौजूदा विशेष ट्रेन और श्रमिक विशेष ट्रेन (Shramik Special train) से अलग होगी.

बिहार का खास ख्याल : रेलवे अधिकारियों की मानें तो, क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अलावा हैं. इन 40 ट्रेनों में सबसे ज्यादा 22 ट्रेन बिहार को या तो जाएंगी या वहां से यात्रियों को लेकर जाएंगी या यूं कहें की वहां से खुलेंगी. यही नहीं इसके अलावा भी कई ट्रेनें बिहार से होकर चलेंगी.

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल : पिछले दिनों गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, गाइडलाइंस के अनुसार 21 सितंबर से कन्टेन्मेंट जोन के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है. ऐसे में छात्रों को अभिभावकों का एक पत्र चाहिए होगा. गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया कि छूट के दौरान स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.

दिल्‍ली में बंद रहेंगे स्‍कूल : दिल्ली (Delhi) की बात करें तो यहां सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने गत शुक्रवार को यह ऐलान किया. सरकार ने दिल्ली में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह निर्णय लिया है, हालांकि इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी.

खुलेगा ताजमहल : 17 मार्च से बंद आगरा स्थित ताजमहल और आगरा किले को 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि ताजमहल के लिए दर्शकों की संख्या 5 हजार रहेगी और आगरा किले के लिए संख्या 2500 रहेगी, टिकटों की सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग आप कर सकेंगे. आपको बता दें कि एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एतमादुद्दौला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था. ताजमहल में एंट्री के लिए कोरोना के नियमों (मास्क, सोशल डिस्टेंस) पालन करना अनिवार्य है.

आयातकों के लिए खास खबर : वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इम्‍पोर्टरों को मुक्त व्यापार समझौतों (FTA) के तहत सीमा शुल्क (Custom duty) की रियायती दर का लाभ लेने के लिए सोमवार से किसी भी वस्तु का आयात करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि अयातित सामान जिस जगह से आयात करने का काम किया जा रहा है, वह निर्धारित मापदंड को पूरा कर रहा है या नहीं….

The post Unlock 4.0ः कल से देश में शुरू हो रहे हैं ये 4 बड़े काम appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply