[ad_1]

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.07 फीसदी की तेजी के साथ 44.46 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

नई दिल्ली: डीजल के दाम में गुरुवार को कटौती की गई, जबकि पेट्रोल की कीमत लगातार दूसरे दिन स्थिर रही. दिल्ली और कोलकाता में डीजल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि मुंबई में डीजल के दाम में 17 पैसे और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. तेल विपणन कंपनियों ने देश के अन्य शहरों में भी डीजल के दाम में कटौती की है. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में कच्चे तेल के दाम में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट आने के बाद बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत घटकर गुरुवार को क्रमश: 73.40 रुपये, 76.90 रुपये, 79.94 रुपये और 78.71 रुपये प्रति लीटर हो गई है. जबकि पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है.

45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे ब्रेंट क्रूड
बाजार के जानकार बताते हैं कि डीजल के दाम में कटौती से वाहन चालकों और परिवहन कारोबारियों के साथ-साथ आम उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी क्योंकि डीजल की कीमत बढ़ने से मालभाड़ा बढ़ जाता है जिसका भार आम उपभोक्ताओं पर पड़ता है.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.07 फीसदी की तेजी के साथ 44.46 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.24 फीसदी की तेजी के साथ 41.61 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

[ad_2]

Source link