[ad_1]

आईपीएल कोरोना वायरस के चलते इस बार विदेश में खेला जा रहा है. जानिए पहले दो बार किन वजहों से यह टूर्नामेंट विदेश में खेला गया.

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आयोजन कोरोना वायरस की वजह से इंडिया में नहीं हो पाया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल के साथ जुड़े हुए पैसे को देखते हुए इस सीजन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में करवाने का फैसला किया है. 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच आईपीएल 13 यूएई में खेला जाएगा. हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब आईपीएल विदेश में खेला जाएगा. इससे पहले 2009 और 2014 में लोकसभा चुनाव और सुरक्षा कारणों के मद्देनज़र आईपीएल विदेश में खेला गया है.

दक्षिण अफ्रीका में खेला गया दूसरा सीजन

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 2008 में हुई. लीग का पहला सीजन इतना कामयाब रहा कि इसे क्रिकेट की सबसे पॉपुलर टूर्नामेंट की लिस्ट में जगह मिल गई. लेकिन अगले ही साल आयोजकों के सामने आईपीएल के आयोजन को लेकर बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई.

2009 के आयोजन के से चार महीने पहले मुंबई में आतंकी हमले की वजह टूर्नामेंट पर खतरा मंडराने लगा. इतना नहीं मार्च 2009 में पाकिस्तान दौरे पर श्रीलंका की टीम पर आंतकी हमले की वजह से क्रिकेटर्स की सुरक्षा का सवाल और गहरा गया.

2009 में जिस वक्त आईपीएल का आयोजन होना था उसी वक्त देश में 15वें लोकसभा चुनाव भी होने तय थे. चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने आईपीएल मैचों के लिए सुरक्षा बल मुहैया करवाने से इंकार कर दिया.

बीसीसीआई ने मार्च 2009 के अंत में दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल को शिफ्ट करने का एलान किया. दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल के दूसरे सीजन की शुरुआत 18 अप्रैल से हुई, जबकि फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला गया. 2009 के सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात देते हुए खिताब पर कब्जा किया. दावा किया जाता है कि दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था को आईपीएल की वजह से 100 मिलियन डॉलर का फायदा हुआ था.

2014 में यूएई शिफ्ट हुआ आईपीएल

2014 में भी लोकसभा चुनाव की वजह से आईपीएल की राह में मुश्किलें आईं. लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र तात्कालिक केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आईपीएल मैचों के लिए सुरक्षा बल मुहैया करवाने से इंकार कर दिया. इसके बाद बीसीसीआई ने आईपीएल के शेड्यूल में बदलाव करने का फैसला किया.

इंडियन प्रीमियर लीग के सातवें सीजन के आयोजन की शुरुआत 16 अप्रैल के हुई और टूर्नामेंट के शुरुआती 20 मैचों को सयुंक्त अरब अमीरात के तीन मैदानों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में शिफ्ट किया गया.

2 मई को आईपीएल 7 की इंडिया में वापसी हुई और देश में रांची के जेएससीए मैदान पर चेन्नई और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच खेला गया. इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच एक जून को खेला गया जिसे केकेआर ने तीन विकेट से अपने नाम कर लिया.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply