सोलन/सुशील पंडित। हिमाचल के बेहतरीन एचएएस अधिकारी राजीव कुमार (HAS Rajeev Kumar) ने शनिवार को मानव भारती विश्वविद्यालय (MBU) के अतिरिक्त प्रशासक (Additional Administrator) की जिम्मेदारी संभाल ली है। प्राथमिकता के तौर पर स्टुडेंटस की माइग्रेशन (Migration) के इशू को सैटल करेंगे। इसके अलावा कर्मचारियों का वेतन भी प्राथमिकता (Priority) में शामिल होगा। फर्जी डिग्री विवाद के बाद राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय में कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के मकसद से प्रशासक की नियुक्ति की है।
सोलन में ही उद्योग विभाग के महाप्रबंधक (General manager) के पद पर तैनात 2003 बैच के एचएएस अधिकारी राजीव कुमार को प्रशासक नियुक्त करने की अधिसूचना (Notification) पहले ही जारी की जा चुकी है। हालांकि किसी भी विश्वविद्यालय की ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) नहीं चल रही, लिहाजा यूजीसी की गाइडलाइन्स (UGC Guidelines) के साथ-साथ निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग के निर्देशों की पालना होगी। जानकारी के मुताबिक विश्वविद्यालय के करीब 150 कर्मचारियों को फरवरी के बाद वेतन नहीं मिला है। इसकी अदायगी के लिए सवा करोड़ रूपए की आवश्यकता है। फिलहाल यूनिवर्सिटी के तमाम खाते फ्रीज चल रहे हैं। इसके अलावा प्रशासक की निगरानी तमाम डिग्री कोर्सों के अंतिम समेस्टर की परीक्षा पर भी रहेगी। छात्रों को यह भी राहत मिली है कि प्रशासक की नियुक्ति से वो दूसरे विश्वविद्यालय में माइग्रेट हो सकेंगे।
एमबीएम न्यूज नेटवर्क से बातचीत में विश्वविद्यालय के प्रशासक राजीव कुमार ने कहा कि शनिवार को कार्यभार संभाल लिया है। सोमवार से सुचारू तरीके से कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि एचएएस अधिकारीे के खाते में बेशुमार उपलब्धियां दर्ज हैं। छोटी उम्र में स्मरण शक्ति के बूते लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड (Limca Book of Records) में नाम दर्ज करवा चुके हैं। इसके अलावा वैब पोर्टल (Web Portal) के माध्यम से युवाओं को प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए अहम भूमिका निभाई है। वैबसाइट के अलावा यू टयूब चैनल भी शुरू किया। एचएएस अधिकारी बनने से पहले पत्रकारिता से जुड़े रहे।

The post HAS राजीव कुमार ने संभाली मानव भारती विश्वविद्यालय के प्रशासक की जिम्मेदारी, ये होगी प्राथमिकता… appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply