नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को 8 हफ्ते का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर रिलीज किया है. इस कैलेंडर को सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स के लिए एनसीईआरटी द्वारा बनाया गया है. इसलिए यह एनसीईआरटी का सिलेबस फॉलो करने वाले 9वीं से 12वीं के बीच के सभी छात्रों पर लागू होगा. इस कैलेंडर का उद्देश्य घर से पढ़ाई करने वाले छात्रों को टेक्नॉलजी और सोशल मीडिया का प्रयोग करके शिक्षा देना है.

हाल के अनलॉक 4.0 गाइडलाइन्स के मुताबिक सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स यानी 9वीं-12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोला जाएगा. हालांकि, यह छात्रों पर निर्भर करेगा कि वे स्कूल ज्वाइन करते हैं या या घर से पढ़ाई करना पसंद करते हैं.

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक कैलेंडर का उद्देश्य कोरोना वायरस महामारी के समय में छात्रों, टीचर्स, स्कूल प्रिसिंपल्स और पैरेंट्स का सशक्तीकरण करना है ताकि वे इस विपरीत परिस्थिति से निपट सकें. इसमें साप्ताहिक तौर पर योजना दी गई है.

इसके जरिए केद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी टीचर्स से अपील की है कि वे घर पर सुरक्षित रहें और अपने छात्रों को घर से सीखने में मदद करें. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए वे अपने मोबाइल फोन, एसएमएस, टेलीविजन, रेडियो और तमाम सोशल मीडिया टुल्स का प्रयोग कर सकते हैं.

The post 9वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए जरूरी खबर.. appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply