news

हिमाचल में 6 महीने बाद खुलेंगे बार, इन नियमों का करना होगा पालन

शिमला. कोरोना वायरस की वजह से हिमाचल प्रदेश में बीते 6 माह से बार बंद हैं. अब सरकार की ओर से इन्हें खोलने की मंजूरी दे दी गई है. कैबिनेट मीटिंग में इस संबंध में फैसला हुआ है. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बार संचालकों को सावधानियां बरतनी होंगी. हालांकि, प्रदेश सरकार ने होटल खोलने के पहले से ही आदेश दिए हैं, लेकिन अब बार खोलने की अनुमति दी है. मंगलवार को कैबिनेट में इस संबंध में फैसला हुआ है. सरकार ने इसके लिए SOP जारी कर दी है. इसके तहत बार खोलने के नियम कायदे बनाए गए हैं.

ये रहेंगे नियम
सरकार के अनुसार, बार में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. बार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए दो टेबलों के बीच कम से कम एक टेबल की दूरी होनी चाहिए. वहीं, सेनेटाइजर की उपलब्धता और उसके बार-बार इस्तेमाल पर जोर रहेगा. बार में एंट्री के वक्त सेनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी किया गया है. प्रवेश और बाहर जाने के रास्ते पर थर्मल स्कैनिंग, हाथ धोने और सेनेटाइजर रखा जाएगा. सभी कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल जरूरी किया गया है. साथ ही वेटर और अन्य कर्मियों के लिए मास्क और ग्लब्स जरूरी रहेंगे. केवल एक ही परिवार या ग्रुप के सदस्यों को ही एक ही टेबल शेयर पर बैठने की इजाजत होगी. बार के खुलने और बंद होने का वक्त पहले से तय नियमानुसार होगा.

गौरतलब है कि 25 मार्च को कोरोना के कारण लॉकडाउन के साथ ही प्रदेश में बार भी बंद कर दिए गए थे. करीब 6 महीने बाद प्रदेश में तय नियम कायदों के साथ बार खुल जाएंगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में गाइडलाइंस जारी की थी. वहीं, जल्द ही अब हिमाचल में होटल भी पूरी तरह से खुल जाएंगे. सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में टूरिस्ट के लिए कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट और बुकिंग वाले नियम खत्म कर दिए हैं. अब कोई भी प्रदेश में आ जा सकता है.

The post हिमाचल में 6 महीने बाद खुलेंगे बार, इन नियमों का करना होगा पालन appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close