हिन्दी को राजभाषा से आगे बढाकर राष्ट्रभाषा के रूप में स्वीकार्य बनाने के लिए सभी का सहयोग आपेक्षित- संजय सूद

शिमला/सुशील पंडित: मुख्य महाप्रबंधक राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नार्वाड) हिमाचल प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय शिमला दिनेश कुमार कपिला की अध्यक्षता में आज हिन्दी दिवस समारोह और हिन्दी प्रतियोगिताओं के विजेताओं हेतु पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में श्री सुधांशु के के मिश्रा महाप्रबंधक, सभी वरिष्ठ अधिकारीए श्री प्रदीप कुमार, सहायक जन संपर्क अधिकारी और समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

समारोह में श्री संजय सूदए जिला जन संपर्क अधिकारी बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।

इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक श्री डी के कपिला ने नाबार्ड के अध्यक्ष महोदय का संदेश पढ़ा और सभी स्टाफ सदस्यों को अपना काम अधिक से अधिक सरल हिन्दी में करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हमें हिन्दी के अतिरिक्त अन्य भारतीय भाषाओं का भी समान रूप से सम्मान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमारी सभी पीएलपी और निरीक्षण रिपोर्ट प्रत्येक वर्ष हिन्दी में तैयार की जाती हैं और 2015 से हमें लगातार हिन्दी में अच्छे काम करने के लिए राजभाषा शील्ड प्राप्त हो रही है। इसके अतिरिक्त हमें नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति ;एसजेवीएनद्धए शिमला से 2019 में द्वितीय स्थान के साथ राजभाषा शील्ड प्राप्त हुई है।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल जिला लोक सम्पर्क अधिकारी संजय सूद ने कहा कि हिन्दी को राजभाषा से उतरोत्तर राष्ट्रभाषा बनाने के लिए सभी का सहयोग आपेक्षित है । हिन्दी दिवस की सार्थकता तभी पूर्ण समझी जाएगी जब हम हिन्दी को सर्वमान्य की भाषा के रूप में प्रयोग करने में सक्षम होंगे । उन्होंने कहा कि हिन्दी को सहज सरल भाव में ग्रहण व सम्प्रेषित करना सभी का दायित्व है । उन्होंने आयोजकों को इस अवसर पर शुभकामनाऐं प्रदान की ।

श्री सुधांशु के के मिश्रा महाप्रबंधक ने माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी का संदेश पढ़ा और उन्होंने स्टाफ सदस्यों के समक्ष अपने विचार रखते हुए कहा कि हिन्दी आम जन की भाषा है और किसान और स्वयं सहायता समूह की महिलाएं हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा ही अधिक समझती हैं इसलिए नाबार्ड के अधिकारीध्कर्मचारी होने के नाते हमारी ज़िम्मेदारी बनती है कि हम उनसे हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा में ही बातचीत करें और नाबार्ड की सभी योजनाओं के ब्रोशर हिन्दी में तैयार किए जाएँ।
उन्होंने बताया कि हमारे क्षेत्रीय कार्यालय की हिन्दी के काम.काज की स्थिति बहुत अच्छी है और हमें इस बहतर स्थिति को भविष्य में भी कायम रखना है। समस्त वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस अवसर पर अपने उदगार व्यक्त करते हुए हिन्दी भाषा की विशेषताओं पर प्रकाश डाला और स्टाफ सदस्यों को हिन्दी भाषा में अधिक से अधिक काम.काज करने पर बल दिया।

इस अवसर पर श्री अमृत कुमार बरनवाल ने स्वरचित कविता पाठ से समारोह को चार चाँद लगाए।
इस अवसर पर श्री संजय सूद ने कहा कि हमें हिन्दी में बोलते हुए गर्व करना चाहिए क्यों कि यह हमारी राजभाषा होने के साथ.साथ हमारे राष्ट्र की भाषा भी है और देश की अधिकतर जनता हिन्दी भाषा को बोलतीए पढ़ती और समझती हैं। उन्होंने कहा कि हमें हिन्दी भाषा में अधिक से अधिक काम करना चाहिए और सभी औपचारिक बैठकों में भी हिन्दी में ही चर्चा करनी चाहिए और वो दिन दूर नहीं जब हमें हिंदुस्तान में हिन्दी दिवस मनाने की जरूरत नहीं पढ़ेगी।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुख्य महाप्रबंधक और महाप्रबंधक द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। अंत में श्री एफ़ एक्स एल रुंडा सहायक महाप्रबंधक ने धन्यवाद ज्ञापन देकर बैठक समाप्त की। समारोह का संचालन श्री राजेश डोगरा, प्रबन्धक राजभाषा ने किया।

The post हिन्दी दिवस समारोह और हिन्दी प्रतियोगिताओं हेतु पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply