हिंदू जागरण मंच ने विभाजन के समय मारे गए असंख्य लोगों का किया तर्पण

उस समय मारे गए लोगों की वजह से हम हैं जिंदा-डा. श्रीकांत
सरसा नदी शीतलपुर में किया सामूहिक श्राद्व कार्यक्रम
बददी/सचिन बैंसल: हिंदू जागरण मंच हिमाचल प्रदेश द्वारा देश के बंटवारे के समय मारे गए असंख्य लोगों के नाम पर सामूहिक श्राद्व कार्यक्रम का आयोजन बददी के निकट शीतलपुर घाट पे किया गया। मंच का ऐसा कहना है कि जो लोग उस समय अचानक मारे गए थे व वीर गति को प्राप्त हुए थे उनका उस समय देश के विभाजन के समय मचे हाहाकार में तर्पण नहीं हो पाया था जो अब हिंदू जागरण मंच ने बीडा उठाया है कि उनकी पवित्र आत्माओं की शांति के लिए यह सामूहिक कार्यक्रम हो।

मंच के प्रदेश सचिव ऋषि ठाकुर ने बताया कि गुरुवार को शीतलपुर घाट में पंडित कृष्ण नौटियाल ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच श्राद्व कार्यक्रम का संचालन किया और विधिवत तर्पण करवाया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर हरिओम योगा सोसाईटी के अध्यक्ष डा.श्रीकांत शर्मा ने कहा कि देश को आजादी के समय कुछ ताकतों ने दो हिस्सों में बांट दिया था और उस विभाजन के कारण बहुत से लोग मारे गए थे। आज हमने उनके सम्मान व याद तथा उनको श्रद्वांजलि अर्पण करने के लिए यह तर्पण कार्यक्रम किया। उन्होने कहा कि उस समय बहुत से लोग ऐसे थे जो कि परिवार सहित खत्म हो गए थे और हिंदू समाज में तभी गति होती है जब हम उनका विधिवत श्राद्व करें। आज बददी की दो दर्जन संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने जल, थल वायु व परम पिता परमेश्वर का ध्यान करते हुए कहा कि उनका हमारे उपर जो कर्ज था उनको उतारने का प्रयास किया। वन विकास निगम के निदेशक बलविंद्र ठाकुर ने कहा कि हम भारतवासी जहां हर साल अपने पूर्वजों का नमन करते हैं वहीं प्रकृति प पशु पक्षियों तक का स्मरण और वंदन तक करते हैं।
हिंदू जागरण मंच के प्रदेश सचिव ऋषि ठाकुर ने बताया कि देश के विभाजन के समय (1947) और उससे पूर्व आसुरी शक्तियों (जिहादियों) द्वारा धर्म के नाम पर मारे गए अपने असंख्य पूर्वजों का श्राद्ध कर्म किया गया है। हम अपने उन सभी पूर्वजों के ऋणी हैं जिनके असंख्य बलिदानों के कारण आज भी गर्व से कहते हैं कि हम हिन्दू हैं।

The post हिंदू जागरण मंच ने विभाजन के समय मारे गए असंख्य लोगों का किया तर्पण appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply