पटना. नेपाल के साथ-साथ बिहार के अधिकांश जिलों में लगातार बारिश (Heavy Rain) हो रही है. भारी बारिश से कई नदियों के जलस्तर में फिर से वृद्धि होने लगी है. इस बीच नेपाल (Nepal) से पानी छोड़े जाने के कारण गंडक का जलस्तर भी बढ़ गया है. वहीं, मौसम विभाग ने लोगों को पूरी तरह से सतर्क रहने की हिदायत दी है और कई जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात (Thunderclap) की आशंका व्यक्त की है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अलर्ट के मुताबिक, अगले 48 घंटे में बिहार में मानसून अति सक्रिय रहने की संभावना है जिसके कारण भारी वज्रपात के साथ अतिवृष्टि होने वाली है.
,
मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है उनमें उत्तर पश्चिम और उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर शामिल हैं. राजधानी पटना के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही मौसम विभाग ने आम लोगों को घरों से निकलने से मना किया है वहीं किसानों से पक्के घरों में शरण लेने की अपील की है.

मौसम विभाग ने 25 सितंबर यानी शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट और 26 सितंबर यानी शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है़. आइएमडी, पटना की ओर से जारी हाई अलर्ट में कहा गया है कि जान-माल को भारी नुकसान पहुंच सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने पूर्वी बिहार, सीमांचल और कोसी के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के साथ व्रजपात का अलर्ट जारी किया है. गंगा नदी से सटे जिलों में कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने का अनुमान है. लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है.

The post सावधान: 48 घंटे तक घरों से न निकलें लोग! इन जिलों में भारी बारिश की आशंका appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply