नई दिल्ली. किसानों को अब सोलर पंप के लिए सस्ती दरों पर कर्ज मिल सकेगा. इसको लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने सोलर पंप के लिए एग्री इंफ्रा फंड का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है. मौजूदा समय में सरकार के पास 1 लाख करोड़ रुपये का एग्री इंफ्रा फंड है. एग्री इंफ्रा फंड से किसानों को सस्ता कर्ज मिलेगा. साल 2022 तक 17.50 लाखसोलर पंप लगाने का लक्ष्य है. आपको बता दें कि हाल में रिजर्व बैंक ने भी छोटे किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए सोलर पंप के कर्ज़ से जुड़े नियमों में बदलाव किाय है. रिज़र्व बैंक के नए नियमों के तहत किसानों को सोलर प्लांट्स लगाने और कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट्स के लिए आसानी से लोन मिल सकेगा.

इससे क्या होगा- किसानों को अब सोलर प्लांट और कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र लगाने के लिए आसानी से लोन मिलेगा.अब तक जिन जिलों में बैंक प्राथमिकता श्रेणी के कर्ज़ों को कम बांट रहे थे, उन जिलों में अब बैंकों को ज्यादा तरज़ीह देनी होगी. जी हां, अब किसान आसानी से लोन ले सकेंगे.

The post सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply