दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government School) के स्कूलों में क्लास छठीं से नौवीं और 11वीं की कक्षाओं में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया का दूसरे चरण शुरू हो गया है. जो अभिभावक ऑनलाइन प्रवेश (Online Admission) के पहले चरण में अपने बच्चों का पंजीकरण नहीं करा पाए थे, उनके लिए यह प्रक्रिया शुक्रवार से प्रारंभ हुई. ध्यान में रखने वाली बात ये है कि दूसरे चरण का यह पंजीकरण तीन अक्टूबर तक चलेगा. पहले चरण में छठीं से बारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए कुल 64,995 आवेदन प्राप्त हुए. इनमें 64,450 छात्रों को स्कूल आवंटित किया जा चुका हैं. प्रथम चरण के आवेदकों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया जारी है. पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी होगी.

दूसरे चरण के आवेदन तीन अक्टूबर तक लिए जाएंगे. कक्षा नवीं और ग्यारहवीं में प्रवेश की प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरी होगी. कक्षा छठीं से आठवीं कक्षा की प्रक्रिया 26 अक्टूबर तक चलेगी. ऑनलाइन प्रवेश पंजीकरण फॉर्म जमा करने का लिंक दिल्ली सरकार की वेबसाइट www.edudel.nic.in के होम पेज पर उपलब्ध है. जिन आवेदकों ने पहले चरण में आवेदन किया है और जिन्हें स्कूल आवंटित किए हैं या जो पहले से सरकारी वित्तपोषित स्कूल में पढ़ रहे हैं, उन्हें आवेदन करने की पात्रता नहीं है.

छठीं से नौवीं कक्षा के लिए पंजीकरण में केवल एक चरण की प्रक्रिया है. इसमें पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पंजीकरण संख्या भेजी जाएगी. उस पंजीकरण संख्या का उपयोग एडमिशन की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए किया जा सकता है. ग्यारहवीं कक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में दो चरण हैं. पहले चरण में पंजीकरण संख्या और पासवर्ड मिलेगा. दूसरे चरण में आवेदक को उस पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के साथ दिए गए लिंक पर लॉगिन करने के बाद पंजीकरण फॉर्म को पूरा करना होगा. ये दोनों चरण पूरा करना जरूरी है अन्यथा आवेदन निरस्त हो जाएगा.

आवेदकों को उनके पंजीकृत फोन नंबर पर एसएमएस के माध्यम से स्कूल आवंटन की जानकारी मिलेगी. 12 अक्टूबर से http://www.edudel.nic.in/welcome_folder/govtadmission.htm पर आवंटन का पता लगा सकते हैं. नामांकन के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए एक केंद्रीकृत हेल्पलाइन जारी की गई है. सभी कार्य दिवसों पर टेलीफोन नंबर 1800116888 या 10580 पर सुबह 07.30 बजे से शाम 07.00 बजे तक जानकारी मिल जाएगी. जिन आवेदकों का प्रवेश कन्फर्म हो जागा, उन्हें सभी अपेक्षित मूल दस्तावेजों के साथ निर्धारित तिथि पर आवंटित स्कूल जाना होगा. ऑनलाइन माध्यम से चयनित छात्र जब आवंटित सरकारी स्कूल जाकर अपने आवश्यक दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन करा लेंगे, तभी उनके प्रवेश की प्रकिया पूरी मानी जाएगी, अन्यथा नहीं.

The post सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply