सोलन/सुशील पंडित: उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा है कि विकास प्रक्रिया में अभियन्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान है तथा किसी भी आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण में अभियन्ता वर्ग की सक्रिय भूमिका रहती है। केसी चमन ने आज यहां अभियन्ता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित अभियन्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि भी अर्पित की गई।
केसी चमन ने कहा कि प्रतिवर्ष 15 सितंबर को देशभर में भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया की जयंती पर अभियन्ता दिवस का आयोजन किया जाता है। एम. विश्वेश्वरैया का व्यक्तित्व अभियंता समुदाय के लिए अनुकरणीय है और वे सदैव सभी कर्मठ व्यक्तियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहेंगे। उन्होंने कहा कि एम. विश्वेश्वरैया के दिखाए रास्ते पर चलकर ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है। अभियंता उनके रास्ते पर चलकर ही देश को आगे बढ़ाने में सफलतापूर्वक सहयोग प्रदान कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान लाॅकडाउन अवधि में लोक निर्माण, जल शक्ति विभाग तथा प्रदेश विद्युत बोर्ड के कर्मचारियों ने पूरी कर्मठता के साथ अपने सेवाओं का निर्वहन किया तथा संकट की इस घड़ी में आम लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने में एकजुटता के साथ कार्य किया।
उन्होंने कहा कि सड़क, बिजली, पानी जैसी आवश्यकताएं एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं और बेहतर समन्वय के साथ हम सभी प्राप्त संसाधनों का समुचित उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभियंता दिवस के अवसर पर यह प्रण लेना होगा कि हम सभी विभिन्न परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए एकजुट होकर कार्य करेंगे।
उपायुक्त ने सभी अभियन्ताओं को अभियन्ता दिवस की बधाई दी।
अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चन्द्र शर्मा ने कहा कि किसी भी कार्य की नींव अभियंता ही रखते हैं और विभिन्न विकास कार्यों को समय पर पारदर्शिता के साथ पूरा करने का कार्य भी उन्हीं का है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के विकास में विभिन्न वर्गों के अभियंताओं का सराहनीय योगदान रहा है।
हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता सुरंेद्र पाल जगोता ने इस अवसर पर कहा कि लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग तथा प्रदेश विद्युत बोर्ड में कार्यरत अधिकारी एवं फील्ड कर्मी अपनी कमर्ठता से हिमाचल के विकास में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इन विभागों के कार्य निरीक्षक, टी-मेट, पलम्बर एवं अन्य क्षेत्रीय कर्मी कठिन परिस्थितियों में अपने कार्य को अंजाम दे रहे हैं और यह सुनिश्चित बना रहे हैं कि आमजन को कम से कम असुविधा का सामना करना पड़े।
कार्यक्रम में लोक निर्माण विभाग के लगभग 40 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लाॅकडाउन अवधि के दौरान उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, प्रदेश विद्युत बोर्ड सोलन के अधीक्षण अभियंता राकेश ठाकुर, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश हीरा, प्रदेश विद्युत बोर्ड सोलन अधिशाषी अभियंता विकास गुप्ता, जल शक्ति विभाग सोलन के अधिशाषी अभियन्ता सुमित सूद, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता जेएल कांटा, लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग तथा प्रदेश विद्युत बोर्ड के सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता इस अवसर पर उपस्थित थे।

The post विकास प्रक्रिया में अभियंताओं की महत्वपूर्ण भूमिका-केसी चमन appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply