मार्केट में आया गाय के गोबर से बना पेंट; पर्यावरण, कस्टमर, किसान, सबको होगा फायदा

मार्केट में आया गाय के गोबर से बना पेंट; पर्यावरण, कस्टमर, किसान, सबको होगा फायदा

गोरखपुर: आपने गाय के गोबर से पेस्टीसाइड और दीये बनते तो सुना होगा. लेकिन इस बार आपके लिए एक नई चीज आई है. गाय के गोबर से बना पेंट. वह पेंट जिससे आप घर या ऑफिस की दीवारें रंगते हैं. दरअसल, खादी इंडिया गाय के गोबर से बना पेंट लेकर आया है. इस पेंट को बाजार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लॉन्च किया. इसे खादी ग्राम उद्योग ने बनाया है. गोबर से बना ये पेंट में साइंटिफिक टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार किया गया है. खादी प्राकृतिक पेंट (Khadi  Prakritik Paint) के नाम से लॉन्च किए गए इस पेंट को वेदिक पेंट (Vedic Paint) नाम दिया जा रहा है.

गाय के गोबर से बने पेंट की बिक्री खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने मदद की. इस गोबर पेंट को खादी और ग्रामोद्योग आयोग की जयपुर की इकाई कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट (Kumarappa National Handmade Paper Institute) ने तैयार किया है. खास बात ये है कि इस पेंट को बीआईएस (The Bureau of Indian Standards) यानि भारतीय मानक ब्यूरो भी प्रमाणित कर चुका है. किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में गाय के गोबर से बना पेंट एक बड़ा कदम है. 

एंटीफंगल-एंटीबैक्टीरियल है ये पेंट
खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अनुसार यह प्राकृतिक पेंट एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल होने के साथ इको फ्रेंडली भी है. दीवार पर लगाने के बाद यह सिर्फ चार घंटे में ही सूख जाएगा. इस पेंट में आप अपनी जरूरत के हिसाब से रंग भी मिला सकते हैं.

Uncategorized