नाहन /सुशील पंडित: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक नाहन डॉ0राजीव बिंदल ने कहा कि गांधी जी के वैचारिक दर्शन भारत के निर्माण का आधार है, उन्होंने ग्रामीण भारत के विकास का जो सपना देखा था और लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का जो नारा दिया था उन सपनों को साकार रूप देने का प्रयास जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक ग्रामीण भारत का विकास नही होगा तब तक भारत महाशक्ति नहीं बन सकेगा। इसलिए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और  ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को स्वरोजगार की ओर प्रेरित किया जा रहा है।      

डॉ0बिंदल ने इस अवसर पर नगर पालिका परिषद नाहन को प्रदेश में स्वच्छता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने एवं नाहन में रानी झांसी पार्क व प्रतिमा स्थापित करने के लिए बधाई दी और कहा कि जल्द ही नाहन में महाराणा प्रताप की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी जोकि लोगों के आकर्षण व प्रेरणा का स्रोत बनेगी।     

इस मौके पर डॉ0 बिंदल ने चौगान मैदान में ओपन जिम, सेल्फी प्वाइंट, एक्यूप्रैशर ट्रैक का शुभारंभ किया।    इस अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा चौगान मैंदान में मेड इन सिरमौर पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित पर्दशनियों का अवलोकन किया जिसमें पशु पालन विभाग द्वारा गांय के गोबर व गौमूत्र से बनी विभिन्न वस्तुओं की प्रर्शनी लगाई गई व आयुर्वेदिक विभाग द्वारा आयुष किट तथा  जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा महिलाओं के स्वयं सेवी सहायता समूह द्वारा बनाई गई वस्तुओं को प्रर्दशित किया गया। इसके अतिरिक्त यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रशिक्षित महिलाओं द्वारा बनाई गई विभिन्न वस्तुओं को प्रदर्शन व विक्रय हेतू रखा गया। जिला प्रशासन व ऐथन्स लाइफ साइंसिंस ग्रुप कालाआम्ब के सहयोग से मेरा बैग मेरी दुकान व मेरा बैग मेरा घर पर आयोजित प्रर्दशनिया भी लगाई गई जोकि आगामी तीन दिनों तक चौगान मैदान में विक्रय के लिए खुली रहेगी।     

इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने स्वागत सम्बोधन में कहा कि जिला प्रशासन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के सपनों के अनुरूप ग्रामीण विकास, खादी विकास, स्वच्छता और ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने की ओर अग्रसर है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर देश का ऐसा पहला जिला बना है जिसने कोरोना काल के दौरान बार्बर, ब्यूटी पालर के लिए एसओपी तैयार किया था और आयुष किट लॉन्च कि थी। इसके उपरान्त 15 अगस्त को आयुष किट प्लस भी जिला में लॉन्च कि गई थी। आज इस किट की मांग अन्य जिलों से भी की जा रही है। इस दौरान जिला में निराशित पशुओं के लिए कारगर कदम उठाते हुए मेड इन सिरमौर कार्यक्रम के तहत गाय के गोबर से गौमय ज्योति, गौमय उर्वरा, गौकाष्ठ व गौमूत्र अर्क आदि तैयार किया गया है।   

इससे पूर्व यूवा सेवा एवं खेल विभाग व नेहरू युवा केन्द्र द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट पर आधारित रैली निकाली गई। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्यातिथि द्वारा महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित व माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।    इस अवसर डॉ0 बिंदल ने नगर परिषद नाहन के दस कर्मचारियों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र के सात युवा स्वयं सेवियों तथा एनसीसी के दस केडेटस को भी सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त महात्मा गांधी की 150वीं जयती के अवसर पर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित स्कूली बच्चों के लिए ऑनलाईन माध्यम से निबंध लेखन, पेंटिंग, नारा लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया और साथ ही भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित चित्रकला, नारा लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं को भी मुख्यातिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।    इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, नगर परिषद अध्यक्षा रेखा तोमर, उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता, पाषर्द मधु अत्री, अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी भी  उपस्थित थे। 

The post महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के सपनों को साकार करने की ओर अग्रसर है मेड इन सिरमौर पहल: डॉ. बिंदल appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply