[ad_1]

बारिश के मौसम में कार चलाते समय कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कार की ज्यादा केयर करने जरूरत होती है. आइए जानते हैं बारिश में कार को किन चीजों से बचाना चाहिए.

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर लगातार जारी है. कई जगहों पर तो बाढ़ के हालाता हैं. बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर जाने से ड्राइव करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ में कार को भी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में बारिश के मौसम में गाड़ी का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, साथ ही आपकी गाड़ी की कंडीशन भी सही होनी चाहिए.

चेचिस में भर जाता है पानी
बारिश के मौसम में अक्सर गाड़ी की चेसिस के अंदर पानी चला जाता है जिससे गाड़ी को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में सर्विस सेंटर जाकर चेसिस में भरे पानी को निकलवा देना चाहिए.

हैडलाइट हो जाती है खराब
अक्सर देखने में आता है कि गाड़ियों की टेललाइट और हेडलाइट ठीक से काम नहीं करती और कई बार यह एक्सीडेंट का भी कारण बनता है. बारिश के मौसम में रात के समय हेडलाइट और टेललाइट का ठीक होना बेहद जरूरी होता है.

गाड़ी को न करें कवर
बारिश के मौसम में अपनी गाड़ी को कवर करके न रखें, ऐसा करने से गाड़ी में रस्ट लगने का खतरा होता है. इसलिए जब बारिश हो रही हो तब भी गाड़ी को कवर न करें.

गाड़ी की करें सफाई
अगर गाड़ी बारिश में भीग चुकी है तो बारिश के बाद उसकी सफाई बेहद जरूरी हैं. क्योंकि बारिश का पानी गाड़ी कई हिस्सों में पानी चला जाता है जिसे अगर निकाला नहीं गया तो गाड़ी की बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है, इतना ही नहीं जंग लगने का भी खतरा बना रहता है.

कार की ऐसे करें सुरक्षा
अगर आप डीज़ल और जले हुए मोबिल ऑयल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले हिस्से, इंजन के आसपास और लीफ स्प्रिंग पर लगाते हैं तो आपकी गाड़ी रस्ट से बच जाएगी. लेकिन ध्यान रहे इस मिक्सचर का इस्तेमाल डिस्क ब्रेक, कैलिपर्स, व्हील ड्रम और रबर पार्ट पर इसका इस्तेमाल ना करें.

[ad_2]

Source link

By