[ad_1]

मानसून में दिल्ली वालों को बारिश का आनंद लेने का मौक़ा तो मिल रहा है लेकिन बारिश ने कई चुनौतियां भी खड़ी कर दी है.

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में आज सुबह से आकाश में बादल छाए हैं और बारिश होने के साथ ही मौसम सुहावना हो गया. हालांकि, बारिश की वजह से शहर के कुछ हिस्सों और मुख्य चौराहों पर जलजमाव हो गया. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दिन में और अधिक बारिश होने की संभावना है. इसके पहले बुधवार को मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया था.

मानसून में दिल्ली वालों को बारिश का आनंद लेने का मौक़ा तो मिल रहा है लेकिन बारिश ने कई चुनौतियां भी खड़ी कर दी है. राजधानी में हुई बारिश के कारण अलग-अलग नजारे दिख रहे हैं. कई इलाकों में जलजमाव हो गया है, तो वहीं कुछ जगह लोगों को लंबे जाम का सामना करना पड़ा रहा है. दिल्ली के सबसे व्यस्त चौराहे ITO पर भारी बारिश के कारण ट्रैफिक धीमा हो गया.


मॉनसून की अक्षरेखा दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी हुई

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि गुरुवार तक मॉनसून की अक्षरेखा दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी हुई है. उन्होंने कहा कि अरब सागर से उठी दक्षिण-पूर्वी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं से भी इलाके में आर्द्रता बनी हुई है.

दिल्ली शहर के लिए प्रतिनिधि आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक इस महीने अब तक 139.2 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश 157.1 मिमी से कम है. जून से लेकर अब तक दिल्ली में (सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक) कुल 457.8 मिमी बारिश दर्ज की जो सामान्य बारिश 433.2 मिमी से छह फीसदी अधिक है.

[ad_2]

Source link