लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में निजी अस्पतालों की बड़ी लापरवाही सामने आई है जिसका खामियाजा मरीजों को जान देकर चुकाना पड़ा है। दरअसल राजधानी के 4 अलग अलग अस्पतालों में 4 दर्जन कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती किए गए थे। सभी प्राइवेट अस्पतालों की लापरवाही और कामचोरी की वजह से सभी 48 मरीजों की मौत हो गई। अधिकारियों के अनुसार शहर के चार निजी अस्पतालों से कुल 48 कोरोना संक्रमित रेफर और भर्ती किए गए थे। इन अस्पतालों ने समय पर मरीजों की जांच नहीं की और वे सभी मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए। इलाज के दौरान इन सभी 48 मरीजों की मौत हो गई। इस पर डीएम ने चारों निजी अस्पतालों को नोटिस जारी कर बुधवार सुबह 10 बजे तक स्पष्टीकरण मांगा है।

जब अस्पतालों की इतनी बड़ी लापरवाही के बारे में सवाल किया गया तो लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि सभी अस्पतालों को नोटिस जारी करके जवाब मांगा गया है। ये बहुत आश्चर्यजनक बात है कि सभी 48 कोरोना मरीजो की मौत तब हो गयी जब देश में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर लगातार बढ़ रही है। इसमें लापरवाही बरतने वाली निजी अस्पतालों के खिलाफ ऐपिडेमिक ऐक्ट के तहत सख्त कार्रवाई भी होगी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस है कि अस्पतालों में आने वाले सामान्य मरीजों की भी पहले कोरोना जांच होनी चाहिए। जानकारी के मुताबिक, कई जगह मरीजों की कोरोना जांच नहीं करवाई गई और उन्हें भर्ती कर लिया गया। बाद में मरीज की तबीयत बिगडऩे पर कोरोना जांच करवाई गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ये भी जानकारी मिली है कि ऐसा सभी अस्पतालों ने रुपये के लालच में किया है। मोटा रुपये कमाने के चक्कर में मरीजों को भर्ती कर लिया और इलाज में लापरवाही की जिसकी वजह से ही सभी की मौत हो गई।

इसके अलावा कई अस्पतालों में संक्रमितों को शिफ्ट करने में देरी के भी मामले सामने आए। जिला प्रशासन की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, इन अस्पतालों से रेफर और भर्ती किए गए सभी 48 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रथमदृष्टया मरीजों की जांच में लापरवाही सामने आई है। इस पर अस्पतालों से जवाब मांगा गया है। अस्पतालों से पूछा गया है कि आखिर क्या वजह है कि अब तक भेजे गए सभी कोविड संक्रमितों की मौत हो गई।

The post बड़ी लापरवाही: निजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना के सभी 48 मरीजों की मौत, जांच के आदेश appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply