चंडीगढ़। पंजाब में शोध कर रहे शोधार्थियों के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण बंद हुए उच्च शिक्षण संस्थानों को 21 सितंबर से खोलने का निर्णय किया है। इसके साथ ही उच्च शिक्षण संस्थानों की तकनीकी कार्यों के लिए आवश्यक प्रयोग और व्यावसायिक गतिविधियां भी संचालित की जा सकेंगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक 4.0 के निर्देशों का पालन करते हुए पंजाब सरकार ने शनिवार को पीएचडी स्कॉलर्स और पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए 21 सितंबर से लैबोरेटरियों और प्रयोगात्मक कार्यों की जरूरत वाले तकनीकी और पेशेवर प्रोग्रामों के लिए उच्च शिक्षा संस्थाएं खोलने की अनुमति दी है।

हालांकि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। विशेष मुख्य सचिव (गृह), सतीश चंद्रा द्वारा जारी विस्तृत दिशा-निर्देश के अनुसार ओपन एयर थियेटरों को सामाजिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करते हुए कार्य करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर और इस तरह के अन्य स्थान बंद रहेंगे।
ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी

आदेश के मुताबिक ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग प्रदान करने संबंधी मंजूरी जारी रहेगी। चंद्रा ने कहा कि 8 सितंबर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर्स (एसओपी) अनुसार कंटेनटमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों में ऑनलाइन टीचिंग, टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए स्कूल में सिर्फ 50 प्रतिशत टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को जाने की आज्ञा दी जाएगी।

The post पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, कल से खुल जाएंगे….. appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply