news

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार, 24 घंटे में मिले इतने नए केस

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के आंकड़े को भी पार कर गया है. कोरोना के कुल मामलों की संख्या अब 50,20,360 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में 90,123 कोविड 19 के नए मामले सामने आए हैं जबकि 1,290 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.

देश में कुल पॉजिटिव 50,20,360 मामलों में 9,95,933 एक्टिव केस हैं. इनमें 39,42,361 लोग ठीक हुए हैं. इसमें माइग्रेट हुए मरीज भी शामिल हैं. देश में कोरोना से अब तक 82,066 मरीजों की मौत हुई है. हालांकि सरकार का कहना है कि भारत में संक्रमितों के ठीक होने की दर दुनिया में सबसे अधिक है और देश ने इस मोर्चे पर अन्य देशों के अनुभव से सीखा है.

केंद्र ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के इलाज में अहम चिकित्सा श्रेणी के ऑक्सीजन की राष्ट्रीय स्तर पर कोई कमी नहीं है और राज्यों से अनुरोध किया कि वे अस्पताल स्तर पर उचित प्रबंधन सुनिश्चित करें और ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए पहले से योजना बनाएं जिससे स्टॉक की अनुपलब्धता न हो.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि कोविड- 19 से फिर से संक्रमित होना ‘बहुत बहुत दुर्लभ’ है लेकिन यह हो सकता है. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि यह चिंता का विषय नहीं है.

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इस बात पर जोर दिया कि भारत उन देशों में हैं जहां कोविड-19 से ठीक होने वालों की संख्या सबसे अधिक संख्या है. उन्होंने कहा कि देश में 14 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां उपचाराधीन मरीजों की संख्या 5,000 से कम है.

भूषण ने कहा कि देश में 18 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या 5,000 और 50,000 के बीच है, जबकि ऐसे मात्र चार राज्य जहां उपचाराधीन मरीजों की संख्या 50,000 से अधिक है.

भूषण ने भारत में ठीक होने वालों की उच्च संख्या पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 38.5 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं. यह संख्या दुनिया में सबसे अधिक ठीक होने की दर में से एक है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़े से पता चलता है कि भारत में ठीक होने वालों की सबसे अधिक संख्या है.

The post देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार, 24 घंटे में मिले इतने नए केस appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close