जनता को मिली दो नई सुविधाएं…

नई दिल्लीः मासिक जीएसटी रिटर्न को बेहतर और सरल बनाने के लिए जीएसटीएन ने अपने पोर्टल पर रिटर्न को लिंक करने को लेकर कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएं प्रदान की हैं, जिसका उद्देश्य जीएसटीआर-3बी की फाइलिंग प्रक्रिया को सरल बनाना है।

जीएसटीएन ने यहां जारी बयान में कहा कि आमतौर पर करदाता जीएसटीआर-3बी फाइल करते समय दो मुख्य समस्याओं का सामना करते हैं, जो उनकी लाइबिलिटी और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) से संबंधित होते हैं। अभी तक करदाताओं को इन दोनों आंकड़ों की गणना करने के लिए काफी समय खर्च करना पड़ता था। अब यह कार्य दो महत्वपूर्ण फ़ंक्शनैलिटी के माध्यम से सिस्टम द्वारा स्वत: पूरा कर लिया जाएगा। आउटवर्ड सप्लाई स्टेटमेंट मासिक जीएसटीआर-1को फाइल करने के ठीक बाद सिस्टम ब्रेक-अप के साथ लाइबिलिटी की गणना करेगा और इसे करदाता के जीएसटीआर-3बी डैशबोर्डपर पीडीएफ़ डॉक्यूमेंटके रूप में उपलब्ध कराएगा। मिलान के बाद इस डेटा का उपयोग जीएसटीआर-3बी दाखिल करने के लिए अगस्त 2020 और उसके बाद किया जा सकता है। वर्तमान में यह सुविधा मासिक जीएसटीआर-1 फाइल करने वालों के लिए उपलब्ध है।

The post जनता को मिली दो नई सुविधाएं… appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply