सोलन/सुशील पंडित: जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा आज धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत ढकरियाणा में एनीमिया (रक्ताल्पता) तथा कोविड-19 के विषय में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शिविर आयोजित किया गया। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने दी।
उन्होंने कहा कि शिविर में 43 रोगियों की एनीमिया जांच की गई। इनमें 14 पुरूष, 25 महिला तथा 04 बच्चों की एनीमिया जांच की गई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में जिन रोगियों का हीमोग्लोबिन स्तर बहुत कम पाया गया, उन्हें पूरी जांच के लिए उचित परामर्श दिया गया।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि शिविर में लोगों को अवगत करवाया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। इस रोग में शरीर की रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। महिलाओं में एनीमिया की शिकायत अधिक पाई जाती है। लोगों को विशेषकर महिलाओं को एनीमिया के कारण और इससे बचाव के लिए विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान की गई। सभी को संतुलित एवं आयरयुक्त आहार लेने के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई।
शिविर में कोविड-19 से सुरक्षा के बारे में भी लोगों को जानकारी दी गई। लोगों को उचित सोशल डिस्टेन्सिग, मास्क पहनने तथा 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने या सेनिटाइजर के उपयोग के विषय में अवगत करवाया गया।
इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि 30 सितम्बर, 2020 को कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगजीतनगर में स्थित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत कोटबेजा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत भागुड़ी के पंचायत घर, ग्राम पंचायत गनोल के पंचायत घर तथा 03 अक्तूबर, 2020 को ग्राम पंचायत कसौली गड़खल के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत बारियां में राजकीय प्राथमिक पाठशाला बढेरी में एवं ग्राम पंचायत जाबली के राजकीय प्राथमिक पाठशाला दतियार में कोविड-19 एवं एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने इन ग्राम पंचायतों के लोगों से आग्रह किया कि इन शिविरों का लाभ उठाएं और स्वास्थ्य के माध्यम से संपन्न प्रदेश के सपने को साकार करें।

The post ग्राम पंचायत ढकरियाणा में की 43 रोगियों की एनीमिया जांच appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply