गणतंत्र दिवस और ट्रैक्टर रैली: दिल्ली में आज होगा महा-जाम! कहां है भारी ट्रैफिक कौन सी सड़कें बंद? पढ़िए ट्रैफिक पुलिस की सलाह

 नई दिल्ली। 26 जनवरी (Republic Day 2021) गणतंत्र दिवस के मौके पर यदि आपके दफ्तर की छुट्टी है तो घर पर रहें, यदि ​कार्यालय जाना भी है या कोई आवश्यक कार्य है तो उससे पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी जरूर पढ़ लीजिए। दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के चलते हर साल जैसी पाबंदियां तो हैं ही, वहीं किसानों के ट्रैक्टर मार्च (Tractor March) के चलते आज दिल्ली के बाहरी इलाकों और खास तौर पर दिल्ली को एनसीआर के शहरों से जोड़ने वाली सड़कों को बंद रखा गया है। इसके लिए दिल्ली पुलिस (Traffic Advisory On Republic Day) ने वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था की है। लेकिन यहां पर भी ट्रैफिक का भारी दबाव है। ऐसे में इंडिया टीवी भी आपको सलाह देता है कि यदि बहुत जरूरी न हो तो 26 जनवरी का दिन अपने घर पर ही बिताएं।

ट्रैफिक का ताजा हाल

सुबह 8.00 बजे : जीटीके रोड, बाहरी रिंग रोड, बादली रोड, केएन काटज़ू मार्ग, मधुबन चौक, कंझावला रोड, पल्ला रोड, नरेला और डीएसआईडीसी नरेला सड़कों पर यातायात बहुत भारी है। कृपया इन सड़कों से बचें: Addl सीपी ट्रैफिक, आउटर रेंज

इन सड़कों से बच के (Traffic Advisory) 

ट्रैफिक एडवाइजरी (Traffic Advisory On Republic Day) जारी करते हुए लोगों को आगाह किया है कि वे ट्रैक्टर परेड के रूट के आस-पास से ना गुजरें, वरना दिक्कत हो सकती है। आइए समझते हैं कि वे कौन से रास्ते हैं, जिनसे बचना है।

सिंघु बॉर्डर

आपको सलाह दी जाती है कि मंगलवार को एनएच-44/जीटी करनाल रोड, संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, बादली मेट्रो स्टेशन, बादली-बवाना रोड, बवाना-कंझावला रोड, कंझावला रोड पर औचंदी बॉर्डर तक और बवाना रोड से बचकर निकलें।

ये है ट्रैक्टर रैली का मार्ग: सिंघु बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी, शाहबाद डेरी, बरवाला गांव, पूंठ खुर्द, कंझावला टी पॉइंट, कंझावला चौक, कुतुबगढ़, औचंदी बॉर्ड, खरखौदा टोल प्लाजा

डाइवर्जन प्लान : 

  • एनएच-44/जीटी करनाल रोड की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को शनि मंदिर, अशोक फॉर्म, जौंती टाल, हमीदपुर, सुंदरपुर माजरा, जिंदोपुर मुखमेलपुर, कादीपुर, कौशिक कॉलोनी, मुकरबा चौक और जीटी करनाल डिपो की तरफ डाइवर्ट किया जाएगा।
  • बवाना रोड की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को जेल रोड, के एन काटजू मार्ग, जी3एस मॉल, मधुबन चौक, रोहिणी ईस्ट मेट्रो स्टेशन, रिठाला चौक, पंसाली चौक, हैलीपेड टी पॉइंट, उत्सव रोड, एसआईआईडीसी रोड सेक्टर-4, नरेला-बवाना रोड, चित्रा धर्म कांटा, डीएसआईआईडीसी गोल चक्कर और झंडा चौक की ओर डाइवर्ट किया जाएगा।
  • कंझावला रोड की तरफ जा रहे ट्रैफिक को कराला, कंझावला गांव, जौंती टोल, कुतुबगढ़-गढ़ी रोड की तरफ भेजा जाएगा।

टीकरी बॉर्डर

लोगों से अपील की गई है कि 26 जनवरी को वे रोहतक रोड, टीकरी बॉर्डर, नांगलोई-नजफगढ़ रोड और नजफगढ़-झड़ौदा बॉर्डर के रूट से होकर ना गुजरें।

ये है ट्रैक्टर रैली का मार्ग: टीकरी बॉर्डर से नांगलोई, बापरौला गांव, नजफगढ़ (फिरनी रोड को छोड़कर), झड़ौदा बॉर्डर, रोहतक बायपास (बहादुरगढ़), असौदा टोल प्लाजा

डाइवर्जन प्लान

  • किराड़ी मोड़ से ट्रैफिक को रोहतक रोड पर एंटर नहीं करने दिया जाएगा। यहां से सारी गाड़ियों को मंगोलपुरी की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
  • घेवरा मोड़ से ट्रैफिक को कंझावला की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
  • पीरागढ़ी चौक से ट्रैफिक को डिस्ट्रिक्ट सेंटर और मंगोलपुरी की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
  • सभी कमर्शल वाहनों को झटीकरा मोड़- नजफगढ़ से डायवर्ट किया जाएगा।
  • नजफगढ़ रोड पर द्वारका मोड़ से किसी भी व्यवसायिक वाहनों को नजफगढ़ के दिल्ली गेट की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।
  • नजफगढ़ ड्रेन-गोयल डेरी पॉइंट से कमर्शल व्हीकल्स को नजफगढ़ की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। इसी तरह सुरखपुर रोड टी पॉइंट से ढांसा रोड की तरफ भी गाड़ियों की एंट्री बंद रहेगी।
  • झड़ौदा ड्रेन से ट्रैफिक को कैर गांव की तरफ डाइवर्ट किया जाएगा, जहां से आगे लोग ढांसा रोड की तरफ जा सकेंगे।
  • नजफगढ़ ड्रेन पर पुरानी ककरौला रोड से भी कमर्शल व्हीकल्स को नजफगढ़ की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

गाजीपुर बॉर्डर

ये है ट्रैक्टर रैली का मार्ग: गाजीपुर बॉर्डर से एनएच-24, रोड नंबर 56, आईएसबीटी आनंद विहार, अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड, भोपुरा, आईएमएस कॉलेज और लाल कुआं होते हुए वापस गाजीपुर बॉर्डर

डाइवर्जन प्लान

  • रिंग रोड से एनएच-24 और डीएनडी पर किसी भी व्यवसायिक वाहन और बस को नहीं जाने दिया जाएगा। निजामुद्दीन खत्ता की तरफ से गाजीपुर की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को अक्षरधाम के पास से पुश्ता रोड और मदर डेरी रोड पर डाइवर्ट कर दिया जाएगा।
  • कोंडली और पेपर मार्केट के पास नाले के कट से भी गाड़ियों को एनएच-24 की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।
  • हसनपुर डिपो, पटपड़गंज इंडस्ट्रियल एरिया, अशोक निकेतन, विवेकानंद महिला कॉलेज, आईटीआई और विवेक विहार के राम मंदिर से भी रोड नंबर 56 की तरफ भी ट्रैफिक को नहीं जाने दिया जाएगा।
  • सीमापुरी गोल चक्कर और चिंतामणि से अप्सरा बॉर्डर की तरफ जाने का रास्ता भी बंद रहेगा। यूपी की तरफ जाने के लिए लोग खजूरी पुश्ता रोड और लोनी रोड से होकर जा सकते हैं।
Uncategorized