बीजिंगः दुनिया भर के लोगों को कोरोना महामारी के प्रकोप से राहत मिली नहीं थी कि चीन में एक और नई बीमारी ने पैर पसार लिए हैं. चीन में नई बीमारी बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) की वजह से फैली है. गांसु प्रांत (Gansu province) की राजधानी लान्चो (Lanzhou) के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि यहां के 3,245 लोग Brucellosis बीमारी के संपर्क में हैं.

आयोग के अनुसार यह बीमारी पशुओं के संपर्क में आने के कारण होती है. 1,401 लोगों में इस बीमारी का संक्रमण पाया गया है जिनके टेस्ट पॉजिटिव आए हैं. हालांकि अभी तक इस बीमारी से किसी के मरने की खबर नहीं आई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शहर की 29 लाख आबादी में से 21,847 लोगों का टेस्ट किया है. इस बीमारी को Malta fever या Mediterranean fever के नाम से भी जानी जाती है. जिसमें मरीज को सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) बुखार और थकान (fatigue) जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं.

अमेरिका (United States) के रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार इस बीमारी से उत्‍पन्‍न होने वाले कुछ लक्षण पुराने हो सकते हैं जो कभी दूर नहीं हो सकते हैं, जैसे गठिया (arthritis) या कुछ अंगों में सूजन आदि. ब्रुसेलोसिस चीन में 1980 के दशक में एक आम बीमारी थी, हालांकि बाद में इसमें गिरावट आई थी.

CDC के मुताबिक यह बीमारी कोविड की तरह नहीं है. एक मनुष्य से किसी दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर नहीं होती. इस बीमारी की चपेट में ज्यादातर वो लोग आते हैं जो दूषित भोजन खाते हैं या सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं.

The post खतराः कोरोना के बीच चीन से आई एक और नई बीमारी, इतने लोग हुए संक्रमित, ये है लक्षण appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply