नई दिल्ली: कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होता जा रहा है. अनलॉक 4.0 के दौरान अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई फैसले लिए गए हैं. ऐसे में यह सवाल भी पूछा जाने लगा है कि सिनेमा हॉल (Cinema Hall) कब खुल रहे हैं? हाल ही में इस संबंध में एक खबर वायरल हुई थी, जिसमें कहा गया था कि सरकार एक अक्टूबर से थियेटर खोलने जा रही है.

https://platform.twitter.com/widgets.js

हालांकि, यह खबर फर्जी साबित हुई है. पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने फैक्ट चेक में इस खबर को फर्जी पाया है. यानी सरकार एक अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने नहीं जा रही है. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सख्त नियमों के साथ 1 अक्टूबर से पूरे देश में सिनेमा हॉल को फिर से खोलने का आदेश दिया है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर स्पष्ट किया है कि सरकार की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया. अपने ट्वीट में PIB ने लिखा है, ‘ऐसा दावा किया जा रहा था कि गृहमंत्रालय ने कड़े नियमों के साथ एक अक्टूबर से सिनेमा हॉल फिर से खोलने का आदेश दिया है. हमारी पड़ताल में यह दावा झूठा साबित होता है. सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है’.

गौरतलब है कि सरकार ने अनलॉक 4.0 में मेट्रो सेवा बहाल करने की इजाजत दी थी, लेकिन सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और थिएटर को 30 सितंबर तक बंद रखने को कहा था. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार अभी सिनेमा हॉल खोलने का जोखिम मोल लेना नहीं चाहती. इसलिए अब तक इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया.

The post क्या 1 अक्टूबर से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल? appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply