[ad_1]

एशियाई बाजारों समेत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम कम हो रहे हैं जिसके बाद उम्मीद है कि जल्द ही देश में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं. हालांकि आज पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई कटौती नहीं हुई.

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम कम हो गए हैं और इसके असर से अब देश में पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने की उम्मीद जताई जा रही है. पिछले काफी समय से क्रूड ऑयल के दाम में उतार देखा जा रहा है लेकिन देश में पेट्रोल-डीजल के दाम उस अनुपात से कम नहीं हो पा रहे हैं. हालांकि अगर कच्चे तेल के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी रहता है तो जल्द ही आपको फ्यूल कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है जो इस कोरोना संकटकाल में बड़ी राहत साबित होगी.

कहां पर बने हुए हैं कच्चे तेल के दाम
बेंचमार्क कच्चा तेल यानी ब्रेंट क्रूड 42 डॉलर प्रति बैरल के उपर कारोबार करता देखा जा रहा है और डब्ल्यूटीआई क्रूड यानी अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का भाव 39 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रहा है. ये स्तर ब्रेंट क्रूड और डब्ल्यूटीआई क्रूड के सर्वाधिक उच्च स्तर से बेहद नीचे हैं.

क्यों आ रही है कच्चे तेल के दामों में गिरावट
बता दें कि एशियाई बाजारों में सप्लाई ज्यादा बढ़ाने के लिए सउदी अरब ने कच्चे तेल यानी क्रूड के दाम में बड़ी कटौती कर दी है और इसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है. इसकी वजह से आजकल कच्चा दाम बाजारों को सस्ते दाम पर मिल पा रहा है.

भारत में क्या है पेट्रोल-डीजल का हाल
आज देश में पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ हालांकि डीजल के दाम में कल 10 से 12 पैसे प्रति लीटर घटाए गए थे. अगर देश में पेट्रोल-डीजल के दाम देखें तो आईओसी के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल 82.08 रुपये पर मिल रहा है. मुंबई में 88.73 रुपये और कोलकाता में 83.57 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल के दाम 85.04 रुपये प्रति लीटर पर हैं.
डीजल की कीमत
देश में डीजल के दाम पर नजर डालें तो दिल्ली में 73.16 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 79.69 रुपये और कोलकाता में 76.66 रुपये पर बिक रहा है, वहीं चेन्नई में डीजल के दाम 78.48 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं

[ad_2]

Source link