सोलन/ सुशील पंडित: उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण पूरा देश आर्थिक मंदी से गुजर रहा है तथा इससे उभरने के लिए बैंकर्ज को अपनी सक्रिय भूमिका निभानी होगी। कोविड-19 के दौरान आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए बैंकर्ज योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर पात्र लोगों को स्वरोजगार के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करें। केसी चमन आज यहां जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक द्वारा निर्धारित जिला सलाहकार समीति तथा यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने सोलन जिला में कार्यरत विभिन्न बैंकों को निर्देश दिए कि वे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग स्थापित करने के लिए पात्रता अनुसार ऋण शीघ्र स्वीकृत करें ताकि युवा उद्यमी समय पर लाभ प्राप्त कर अपना व्यवसाय आरम्भ कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्ज अपना लक्ष्य निर्धारित करें तथा विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र लोगों को अविलम्ब ऋण स्वीकृत करें।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक व्यक्तियों को जोड़ें ताकि कोविड-19 के दौरान लोग इसका लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि कहा कि आम लोगों को udyamimitra.in वैबसाईट के अवलोकन के लिए प्रेरित करें ताकि पात्र लोग सरकार द्वारा कार्यान्वित की गई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सके।
केसी चमन ने कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न खतरे के मध्य वर्तमान में युवा शक्ति को सही दिशा प्रदान करना और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के माध्यम से आर्थिकी को सुदृढ़ करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण आवश्यक है और यदि बैंक समय पर ऋण प्रदान करें तो स्थिति को संभालने में सहायता मिल सकती है।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि त्रैमासिक बैठक से पूर्व स्थानीय व खंड स्तर पर इस तरह की बैठकें आयोजित की जाएं और इस बैठक में अद्यतन जानकारी के साथ डाटा प्रस्तुत किया जाए।
उन्होंने जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक के प्रबंधक को निर्देश दिए कि जिला में केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं की गतिविधियों का नियमित अनुश्रवण करें।
बैठक में बैंको द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंर्तगत निर्धारित वित्तीय लक्ष्यों व उपलब्धियों की समीक्षा की गई।
बैठक में जानकारी दी गई कि जिला में जून 2020 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 191564 खाते खोले गए हैं। इन खातों में 12361.55 लाख रुपए जमा किए गए हैं। 78 प्रतिशत खाता धारकों को रूपे कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस अवधि तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 257310 लाभार्थी जुड़े है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से 153213 तथा अटल पैंशन योजना से 31486 लाभार्थी जुड़ चुके हैं।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सोलन जिला में जून 2020 तक 14244 खाते खोले गए हैं। योजना की शिशु श्रेणी के तहत 4508 लाभार्थियों को लगभग 2252 लाख रुपए, किशोर श्रेणी में 6951 व्यक्तियों को लगभग 17908 लाख रुपये तथा तरूण श्रेणी के तहत 2785 लाभार्थियों को लगभग 19848 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। जिला में जून, 2020 तक 35768 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक भरत राज आनन्द ने बैंकों को समय-समय पर जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की जानकारी दी तथा इनकी अनुपालना का आग्रह करते हुए सभी बैंक अधिकारियों से खंड स्तरीय बैंकर्ज समिति की प्रत्येक कार्यशाला में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।
डीडीएम नाबार्ड अशोक चैहान ने नाबार्ड के अंतर्गत कार्यान्वित किए जा रहे कृषि क्लीनिक केन्द्र तथा कृषि व्यापार केन्द्र के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने स्वयं सहायता समूह के डिजिटाईजेशन के लिए कार्यान्वित की जा रही ई-शक्ति परियोजना के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि जिला में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दुग्ध एवं मत्स्य उत्पादन में भी ऋण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
इससे पूर्व सहायक प्रबंधक एवं अग्रणी जिला प्रबंधक केके जसवाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
इस अवसर पर यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (यूको आरसेटी) के निदेशक रोहित कश्यप ने जानकारी दी कि यूको आरसेटी के माध्यम से जून 2020 से अभी तक 101 लाभार्थियों को विभिन्न व्यवसाय अपनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा 51 लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, जिला राजस्व अधिकारी केशव राम सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न बैंको के प्रबंधक तथा प्रतिनिधि उपस्थित थे।

The post आर्थिक सुधारों के लिए योजनाबद्ध कार्य करें बैंकर्ज-केसी चमन appeared first on Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News- Encounter India.

Leave a Reply